मंगलवार, 7 सितंबर 2010

थोडा सा कुछ दिल से,बस ऐसे ही

बचपन से देखता था कि बड़े पापा के घर घुसते ही, तमाम चाचियाँ, घूँघट ओढ़ लेती थी, दरवाजों की ओट ले लेती थीं. समझ नहीं आता था की अभी जो इतने तेज़ ठहाके चल रहे थे, उनको क्या हो गया. पिता से बहुत ज़्यादा लगाव के चलते, कभी माँ के बहुत करीब तो नहीं हो पाया, और इसका मेरी माँ को दुःख भी है कि saare बच्चे पापा से ही चिपके rahte हैं, अपने कुछ गुणों के कारण मुझे बहुत ज्यादा प्रभावित करती थी मसलन, उसका घूँघट चाचियों कि तुलना में छोटा होता था, वो ऊँची एंडी के सेंडल भी आँगन में पहन कर घूमती थी और उन मसलों पर जिनपर औरतों से चुप रहने की अपेक्षा मिथिलांचल के परिवारों में की जाती है, उनपर बोलती थी, धीमी आवाज़ में, दरवाजों की ओट से hi लेकिन बोलती थी.
धीरे-धीरे परिवार वैयक्तिक हो gaye, और माँ को उसके घूंघट से आजादी मिली. और मैं घूँघट को भूल गया. कभी-कभी इसकी पुनरावृति भी होती थी जब पापा के बड़े भाई लोग घर आते, माँ को फिर घूंघट ओढना पड़ता लेकिन वो उसे निबाह देती थी ये समझकर की १-२ दिन की ही बात है.

खैर जब दिल्ली विश्विद्यालय आया और स्त्री-विमर्शों से पाला पड़ने लगा, जब ''सिमोन दी बोआर'' को पढ़ा तब समझ में आया कि ये ghoonghat कितनी बड़ी साज़िश है, पुरुषों की महिलाओं के प्रति,समझ में आने लगा की क्यों मेरी माँ का विद्रोह मुझे प्रभावित करता था.ये भी कि एक खुला समाज चाहे उसमे कुछ बुराइयां भी हो बेहतर होता है vanispat एक बंद समाज के.दिल्ली विश्वविद्यालय के माहौल में तो इस चीज़ की जगह ही नहीं थी, साथ ही लडकियां आपका मुंह नोचने को भी तैयार रहती थी, यदि आपने कोई भी gendar bais बात की, आपके ऊपर कोलेग की डिसिप्लिनरी कमिटी भी बैठ सकती थी. वहां से निकला तो नौकरी की जदोजेहद और मिडिया हाउस और फिमेल डोमिनेसन से भी पाला पड़ा, और स्त्री विमर्श के १ नए पहलु से वास्ता पड़ा की स्त्रियाँ सिर्फ शोषित ही नहीं होती, शोषण भी करती हैं, इससे पहले मैं समझता था कि उनकी भूमिका शोषित होने और शोषण से अपना बचाव करने तक सीमित है, ये नया रंग था.


देश यूँ तो समृद्ध हो रहा है(bakaul पवार साहब) लेकिन मेरी जेब ने विद्रोह कर दिया, मुझे रहने के लिए १ शहरनुमा गाँव चुनना पड़ा, मैं दिल्ली के एक ऐसे इलाके में रहता हूँ, जहाँ गाँव और शहर १ साथ जुड़ते हैं. कहने को तो ये गाँव है, पर मुख्य सड़क जहाँ बड़े-बड़े माल और थिएटर हैं, बड़ी-बड़ी बसें हैं. इस गाँव से आधा किलोमीटर भी दूर नहीं.यहाँ फिर उस घूंघट से पाला पड़ा ऐसे इलाके में जब माँ को गज भर घूंघट और बेटी को जींस में, अपने सड़क पार वाले हमउम्रों की तरह देखता हूँ तो अच्छा लगता है माँ की घूंघट में कुढ़न और बेटी को लेकर आँखों में संतोष देखकर अच्छा लगता है.




2 टिप्‍पणियां:

  1. वाह.. बहुत बढ़िया लिखते हो.. अच्छे विषय पर लिखा है.. लिखते रहो

    जवाब देंहटाएं
  2. शैलेन्द्र आप नियमित लिखा करे। अपने कंप्यूटर मे यूनीकोड डाल करलिखे। कॉलेज की स्पेलिंग या बीच बीच में लाइव इंडिया और आईबीएन-7 कि तरह अंग्रेजी शब्दों का आना अखरता है। कंटेट वाकई शानदार है।

    जवाब देंहटाएं